होम / How To Buy Papaya by Seeing its Color: पपीते का रंग देखकर न खरीदें हो सकता है धोखा

How To Buy Papaya by Seeing its Color: पपीते का रंग देखकर न खरीदें हो सकता है धोखा

India News Editor • LAST UPDATED : January 6, 2022, 4:21 pm IST

How To Buy Papaya by Seeing its Color: अगर आप पपीता (Papaya) खरीदने के लिए जा रहे हो तो सावधान। पपीता का रंग देखकर कभी भी खरीदारी न करें। पपीता पर बनी हुई सफेद रंग की धारियां फंगस (Fungus) की पहचान होती है। इसके खाने से हालत भी खराब हो सकती है। सफेद धारियों वाला पपीता आपकों पका हुआ जरूर मिलेगा। लेकिन कई जगह से ज्यादा पका हुआ भी मिलेगा। वहीं कई जगह से मीठा और बेस्वाद भी होगा। इसको खाने से बचना चाहिए। सर्दियों के मौसम में बाजार में आपको अच्छा और पका हुआ पपीता खूब मिल जाएगा।

Benefits Of Spiced Tea मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक स्वादिष्ट चाय जो जायके के साथ सेहतमंद भी

वैसे तो अब हर मौसम में ही आपको बाजार में पपीता मिल जाएगा। मगर अच्छा और मीठा पपीता आप तब ही खा सकते हैं, जब आप बाजार से सही पपीता खरीद कर लाए हों। लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कैसा पपीता मीठा और पका हुआ होता है। इसलिए पपीता खरीद लेते है और घर आकर काटते है तो कच्चा और सड़ा हुआ मिलता है। अच्छा और मीठा पपीता खरीदनें के लिए हमारे पांच टिप्स का प्रयोग करें आप कभी भी धोखा नहीं खाएंगे ।

पपीता की पहचान How To Buy Papaya by Seeing its Color

अक्सर लोग पपीता का रंग देखकर उसे खरीद लेते है। पपीता का अगर पीला है तो लोग बिना सोचे समझे खरीद लेते हैं, वहीं आप धोखा खा लेते हो। आपके पपीता पर अगर पीली और नारंगी रंग की धारियां हैं तो पपीता को खरीद लें। वह आपको मीठा और पका हुआ मिलेगा। अगर पपीता में थोड़ा भी हरापन है उसे मत खरीदें।

Home Remedies For Diabetes डायबिटीज के लिए सरल देशी नुस्खे

जांच के बाद ही खरीदें पपीता 

जब आप पपीता लेने जाते हैं तो अक्सर आप दुकानदार से पपीता चैक करवाने के लिए कहते हैं। दुकानदार हमेशा पपीता उस जगह से चैक करवाता है जहां से पपीता मीठा व पका हुआ होता है। आपको पपीता जांच के बाद ही लेना चाहिए। ज्यादा दबने वाला पपीता खराब भी हो सकता है।

Home Remedies For Blocked Nose बंद नाक खोलने के घरेलू इलाज

सफेद धारियों वाला पपीता मत खरीदें

आपको ज्यादातर पपीते पर हरा व पीला रंग की धारियों के साथ-साथ सफेद रंग की धारियां दिखाई देंगी। ऐसा पपीता मत खरीदिए। ये सफेद धारियां फंगस की निशानी होती हैं। इस प्रकार का पपीता पका हुआ और कई जगह से मीठा व बेस्वाद होगा। यह फंगस होता है। इसको खाने से तबियत बिगड़ भी सकती है।

पके हुए पपीते में आती है खूशबू

पके व मीठा पपीते में अक्सर खूशबू आती है। ऐसा पपीता पका हुआ व मीठा होता है। इसलिए पपीते की खूशबू को अनदेखा न करें।

पपीता है भारी तो मत खरीदें 

अगर पपीता खरीदने जा रहे हैं तो ये जांच अवश्य कर लें कि पपीता भारी व छिलका मोटा तो नहीं तो इसका मतलब है कि वो अभी तैयार नहीं हुआ है, तो उसे मत लें। पपीते को लेते समय अच्छी तरह से देखना चाहिए। अगर पपीते में हरापन है तो मत लें।

Read More: Heeng Ke Fayade हींग के चमत्कारिक उपयोग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT