Monday, December 6, 2021
HomeHealthMargarine vs butter Which Is the better मक्खन या मार्जरीन, सेहत के...

Margarine vs butter Which Is the better मक्खन या मार्जरीन, सेहत के लिए क्या है बेहतर

Margarine vs butter Which Is the better कुछ सालों से स्वादिष्ट मक्खन की जगह मार्जरीन लेने का चलन शुरू हो गया है। मार्जरिन वेजिटेबल आयल से बना हुआ होता है और इसमें अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है। मक्खन और मार्जरीन दोनों की अपनी-अपनी खासियत है।

अपनी जरूरत और स्वास्थ्य स्थितियों के हिसाब से आपको अपने लिए आहार चुनना चाहिए। पर सबसे जरूरी बात, किसी भी तरह के फैट का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

(Margarine vs butter Which Is the better)

बताते हैं कि मक्खन दूध से बनाई हुई एक नेचुरल चीज है। जहां मार्जरिन में ट्रांस फैटी एसिड होते हैं। वहीं बटर में सैचुरेटेड और पाली अनसैचुरेटेड फैट होता है। मार्जरिन में सिंथेटिक विटामिन होते हैं। वहीं बटर में एंटी-आक्सीडेंट और विटामिन ए होता है।

बटर का कलर तो नेचुरल होता है लेकिन मार्जरिन में खास रंग पाने के लिए ब्लीच और प्रिजरवेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। बटर को बनाने में किसी तरह के प्रोसेस को नहीं अपनाया जाता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। वहीं मार्जरिन को लम्बे समय तक सही बनाये रखने के लिए कई तरह के केमिकल और कलरिंग एजेंट का इस्तेमाल किया जाता है।

मक्खन (Margarine vs butter Which Is the better)

* मक्खन में हाई कोलेस्ट्रॉल होता है जबकि मार्जरीन के ज्यादा खतरनाक कोलेस्ट्रॉल नहीं होता। मक्खन में भारी मात्रा में संतृप्त पशु वसा होता है, जो अधिक होने पर एथेरोस्क्लेरोसिस और मायोकार्डियल समस्या की उपस्थिति को ट्रिगर करती है।

* मक्खन में विटामिन डी और ए, प्रोटीन, खनिज लवण की एक उच्च सामग्री होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम भी मौजूद होता है। डॉक्टर मानते हैं कि कैंसर से बचाव के लिए रोजाना 30 ग्राम मक्खन खाना चाहिए।

मार्जरीन (Margarine vs butter Which Is the better)

* मार्जरीन ट्रांस फैट और वेजिटेबल आॅयल से बनाया जाता है। इससे इसकी सेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। कहते हैं ट्रांस फैट मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं। जबकि पोषण के विशेषज्ञ रोजाना थोड़ी मात्रा में इसके सेवन की अनुमति देते है।

* कोलेस्ट्रॉल के मामले में मार्जरीन मक्खन से बेहतर है। जबकि मक्खन में मार्जरीन से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इसलिए बच्चों के लिए मक्खन ही बेहतर है। पर वयस्कों के लिए, खासतौर से जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, वे अपने आहार में मार्जरीन को शामिल कर सकते हैं।

(Margarine vs butter Which Is the better)

Read Also : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE