होम / Prostate Cancer: बढ़ रहा प्रोस्टेट कैंसर का खतरा, दो दशक में दोगुने हो जाएंगे मामले; रिपोर्ट में दावा

Prostate Cancer: बढ़ रहा प्रोस्टेट कैंसर का खतरा, दो दशक में दोगुने हो जाएंगे मामले; रिपोर्ट में दावा

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 6, 2024, 12:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Prostate Cancer: लांसेट की हालिया रिपोर्ट में प्रोस्टेट कैंसर को लेकर एक डराने वाला दावा किया गया है। जिसके अनुसार अगले दो दशकों में दुनिया भर में प्रोस्टेट कैंसर के नए मामलों की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो जाएगी। रिसर्च में यह भी बताया गया है कि दो दशकों में वार्षिक मौतें 85% बढ़कर लगभग 700,000 हो जाएंगी। इसके अलावा, यह मुख्य रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों के पुरुषों में देखा जाएगा।
जनसांख्यिकीय परिवर्तनों के आधार पर, लैंसेट जर्नल ने कहा, “हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि सालाना नए मामलों की संख्या 2020 में 1.4 मिलियन से बढ़कर 2040 तक 2.9 मिलियन हो जाएगी।” लेकिन घबराने की बात नहीं है अगर शुरुआती दौर में इसकी पहचान कर ली जाए तो इसका इलाज संभव है। चलिए जानते हैं क्या है प्रोस्टेट कैंसर, इसके लक्षण और बचाव।

प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में वृद्धि

Prostate Cancer

अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में वृद्धि जीवन प्रत्याशा में वृद्धि और आयु पिरामिड में बदलाव से जुड़ी है। विकासशील देशों में जीवन प्रत्याशा में सुधार के साथ, मामलों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।
शोधकर्ता इस बात पर भी प्रकाश डालते हैं कि फेफड़ों के कैंसर या हृदय रोग के विपरीत, सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों का प्रोस्टेट कैंसर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इसमें वंशानुगत कारक भी शामिल होते हैं जिन्हें प्रबंधित नहीं किया जा सकता है।

Bread Storage: अपने ब्रेड को इस तरह रखें लंबे समय तक ताजा, यहां जानें घरेलू उपाय

पुरुषों को होता है प्रोस्टेट कैंसर

Prostate Cancer

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाले सबसे आम कैंसरों में से एक है। यह प्रोस्टेट ग्रंथि में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। कैंसर का यह रूप आमतौर पर प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित रहता है और हड्डियों या लिम्फ नोड्स जैसे अन्य भागों में नहीं फैलता है। हालाँकि, जब यह उन्नत चरण में पहुँच जाता है, तो यह फैल सकता है जिसका इलाज करना और इलाज करना मुश्किल हो सकता है।

Summer Tips: गर्मी में ठंडक पाने के लिए ये 7 टिप्स हैं सुपरहिट, जानें

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

Prostate Cancer

इलाज के लिए जरुरी है कि आप शुरुआती संकेतों और लक्षणों को पहचानें। यहां, प्रोस्टेट कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों और लक्षणों पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको जानना चाहिए।

1.पेशाब करने में कठिनाई- यह एक सामान्य और प्रारंभिक संकेत है। इसमें कमजोर मूत्र प्रवाह या पेशाब करने के लिए जोर लगाने की आवश्यकता भी शामिल है। ऐसा तब होता है जब बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्रमार्ग को संकुचित कर देती है।

2.पेशाब की आवृत्ति में वृद्धि- यह विशेष रूप से रात में होता है और प्रोस्टेट द्वारा मूत्राशय पर दबाव डालने से इसकी क्षमता कम हो जाती है।

3.पेशाब करने की तत्काल आवश्यकता: पेशाब करने की यह अचानक और अनिवार्य आवश्यकता परेशानी का कारण बन सकती है और यह प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ने के कारण होता है जो मूत्राशय पर नियंत्रण को प्रभावित करता है।

4.मूत्र या वीर्य में खून आना: हालांकि यह कम आम है, रक्त का दिखना एक चिंताजनक संकेत है और यह प्रोस्टेट कैंसर या अन्य प्रोस्टेट-संबंधी समस्याओं का संकेत दे सकता है।

5.दर्दनाक स्खलन- स्खलन के दौरान असुविधा या दर्द एक संभावित प्रारंभिक संकेत है, जो प्रोस्टेट की सूजन या दबाव से संबंधित है।

6.स्तंभन दोष (ईडी)- स्तंभन प्राप्त करने या बनाए रखने में कठिनाई प्रोस्टेट कैंसर का प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है।

7.पेल्विक असुविधा- पेल्विक क्षेत्र में लगातार असुविधा या दर्द प्रारंभिक प्रोस्टेट कैंसर या अन्य प्रोस्टेट स्थितियों का संकेत दे सकता है।

8.मूत्राशय पर नियंत्रण का नुकसान- उन्नत चरणों में, किसी को असंयम हो सकता है, हालांकि, प्रारंभिक चरण मूत्राशय और मूत्रमार्ग पर प्रोस्टेट के दबाव के कारण मूत्राशय के नियंत्रण और कार्य में सूक्ष्म परिवर्तन दिखा सकते हैं।

Food News: हो जाइये सावधान! ये फूड आपके लिए हो सकते हैं जहरीला

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के उपाय

Prostate Cancer

स्वस्थ आहार लें- फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार पर जोर देने से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके सुरक्षात्मक लाभ प्रदान करते हैं।

नियमित व्यायाम-नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है बल्कि प्रोस्टेट कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को भी कम कर सकती है।

स्वस्थ वजन- मोटापा प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है। आहार और व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखना एक निवारक उपाय हो सकता है।

शराब सीमित करें और धूम्रपान छोड़ें- शराब का सेवन कम करने और धूम्रपान छोड़ने से प्रोस्टेट और अन्य कैंसर और पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

नियमित जांच और जांच- नियमित जांच के माध्यम से शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण हो सकता है, खासकर उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए।

इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है हेयर फॉल, लंबे-मजबूत बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT