होम / What To Do to Sleep Well फिश, चेरी और मिल्क अच्छी नींद लाने में होते हैं मददगार

What To Do to Sleep Well फिश, चेरी और मिल्क अच्छी नींद लाने में होते हैं मददगार

Mukta • LAST UPDATED : December 21, 2021, 12:53 pm IST

What To Do to Sleep Well हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। यह भोजन और एक्सरसाइज की तरह ही आवश्यक है। अच्छी नींद होने के बाद ही हमारा ब्रेन फ्रेश होता और हम काम करने के लिए तैयार होते हैं। अगर अच्छी नींद न आए तो मोटापा, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन आदि का जोखिम बढ़ जाता है।

इसके अलावा शरीर की कोशिकाओं के अंदर सूजन होने का खतरा भी कम हो जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि अच्छी नींद के कारण इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाता है। हालांकि बदलते लाइफस्टाइल और तनाव भरा जीवन आज के लोगों की नींद में खलल डालने लगा है।

अधिकांश लोग आज पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं। ब्रिटेन में हर पांच में एक आदमी को रात में अच्छी नींद नहीं आती है। पर्याप्त नींद की कमी की वजह से कई अन्य परेशानियों भी सामने आने लगती है। रिपोर्ट के मुताबिक डाइट और नींद के बीच गहरा संबंध है।

फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री (What To Do to Sleep Well)

फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री से नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है। डाइट नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन को प्रभावित करती है। जिन फूड में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन रसायन होता है वह नींद लाने में मदद करता है। क्योंकि ट्रिप्टोफेन नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। हालांकि कुछ विटामिन और मिनिरल्स की भी नींद लाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

ऑयली फिश (What To Do to Sleep Well)

डाइट में ऑयली फिश को शामिल करने से अच्छी नींद आती है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। सेरोटोनिन से मूड अच्छा रहता है और स्लीप साइकिल बेहतर बनता है।

चेरी (What To Do to Sleep Well)

कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि चेरी का जूस बेहतर नींद लाने में मदद करता है। अध्ययन के मुताबिक चेरी मेलाटोनिन होर्मोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण यह बुजुर्गों में भी नींद लाने में मदद करता है।

गर्म दूध (What To Do to Sleep Well)

अध्ययन के मुताबिक सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन बेहतर नींद लाने के लिए कारामाती पेय पदार्थ है। इससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

(What To Do to Sleep Well)

READ ALSO : Drinking Salt Water नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान भी जाने

READ ALSO : Benefits of Arbi अरबी स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाए फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT