होम / कोरोना वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच समय हो सकता है कम, जानें कितना मिलेगा समय?

कोरोना वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच समय हो सकता है कम, जानें कितना मिलेगा समय?

Naresh Kumar • LAST UPDATED : April 27, 2022, 9:23 pm IST
  • नौ महीने से घटाकर छह महीने हो सकता है समय

कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाने के लिए सरकार कोनोना रोधी वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के समय को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर सकती है। टीकाकरण को लेकर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा सिफारिश किए जाने की उम्मीद है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द कोविड रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच के समय के अंतर को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर सकती है। आधिकारियों से यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच के समय के अंतर को कम करने के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा सिफारिश किए जाने की उम्मीद है।

29 अप्रैल को बैठक करेगा राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह

आपको बता दें कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह 29 अप्रैल को बैठक करने वाला है। आईसीएमआर और अन्य अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों के अध्ययनों में कहा गया है कि कोविड रोधी वैक्सीन की दोनों डोज के साथ प्राथमिक टीकाकरण से लगभग छह महीने बाद शरीर में एंटीबाडी स्तर कम हो जाता है। बूस्टर डोज देने से महामारी के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बढ़ जाती है।

जानकारी अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए अध्ययनों के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के अंतर को मौजूदा नौ महीने से छह महीने तक कम करने की संभावना है। हालांकि निर्णय राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिशों के आधार पर लिया जाएगा जिसकी शुक्रवार को बैठक होने वाली है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : जैश-ए-मोहम्मद ने स्टेशन मास्टर को फिर भेजा धमकी भरा पत्र, जिहादियों के बदले में इन्हें उड़ाने की दी धमकी…

यह भी पढ़ें : दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पंजाब सरकार की बस सेवा जल्द होगी शुरू, किराय और समय की होगी बचत

यह भी पढ़ें : सरकारी वाहनों को लेकर पंजाब सरकार एक्शन मोड़ में, कांग्रेस के पूर्व मंत्री को कार शाखा के वाहन को वापस करने के लिए नोटिस जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT