होम / बृजभूषण सिंह के करीबी के चुनाव जीतने के बाद रोये पहलवान, जानें क्या कहा

बृजभूषण सिंह के करीबी के चुनाव जीतने के बाद रोये पहलवान, जानें क्या कहा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 21, 2023, 8:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), पूर्व WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी संजय कुमार सिंह को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) का नया अध्यक्ष चुना गया है। इसके तुरंत बाद, ओलंपिक पदक विजेता और शीर्ष पहलवान साक्षी मलिक ने घोषणा की कि वह खेल छोड़ रही हैं।

संजय सिंह बृजभूषण शरण सिंह के लंबे समय से सहयोगी हैं, जो 12 साल तक डब्ल्यूएफआई प्रमुख थे। उत्तर प्रदेश से छह बार के भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह को उस समय पद से हटना पड़ा जब सुश्री मलिक सहित शीर्ष पहलवानों ने उन पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया।

अनीता श्योराण को मिले सिर्फ सात वोट 

आज हुए चुनाव में संजय सिंह को 47 में से 40 वोट मिले। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद के लिए प्रदर्शनकारी पहलवानों की पसंद राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण को सिर्फ सात वोट मिले। देश के शीर्ष पहलवानों, सुश्री मलिक्ख, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया ने परिणामों पर निराशा व्यक्त की।

पहलवानों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता रहेगा-विनेश फोगाट

मीडिया से बातचीत के दौरान रोते हुए राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट ने कहा, “अब जब संजय सिंह को महासंघ का प्रमुख चुना गया है, तो महिला पहलवानों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ता रहेगा।” सुश्री फोगट ने कहा कि उन्हें “कोई सुराग नहीं है कि देश में न्याय कैसे पाया जाए”। उन्होंने कहा, “हमारे कुश्ती करियर का भविष्य अंधकार में है। हम नहीं जानते कि कहां जाना है।”

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता श्री पुनिया ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि “सरकार ने हमसे जो वादा किया था वह पूरा नहीं हुआ”। उन्होंने कहा, “हम किसी पार्टी से नहीं जुड़े हैं, हम यहां राजनीति के लिए नहीं आए हैं। हम सच्चाई के लिए लड़ रहे थे, लेकिन आज बृजभूषण शरण सिंह का एक सहयोगी डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बन गया है।”

सुश्री मलिक ने कहा कि वे चाहते थे कि कुश्ती संस्था को एक महिला प्रमुख मिले। “लेकिन ऐसा नहीं हुआ,” उसने कहा। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने मेज पर अपने जूते रखते हुए कहा, “हमने लड़ाई की, लेकिन अगर नया अध्यक्ष बृज भूषण का सहयोगी, उनका बिजनेस पार्टनर है, तो मैं कुश्ती छोड़ देती हूं।”

जनवरी में जंतर-मंतर पर किया था विरोध प्रदर्शन

इस साल जनवरी में, तीनों पहलवानों ने जंतर-मंतर पर एक विशाल विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, जिसमें बृज भूषण शरण सिंह पर कई पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

सरकार द्वारा जांच के आदेश दिए जाने के बाद उन्होंने अपना विरोध समाप्त कर दिया। पहलवानों को यह भी आश्वासन दिया गया कि बृजभूषण शरण सिंह के किसी भी सहयोगी या रिश्तेदार को कुश्ती संस्था के अगले चुनाव में लड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि बृजभूषण के बेटे प्रतीक और दामाद विशाल सिंह चुनावी मैदान में नहीं उतरे, उनके सहयोगी संजय सिंह का नामांकन साफ़ हो गया।

कौन है संजय सिंह

संजय सिंह इससे पहले उत्तर प्रदेश कुश्ती संस्था के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं। वह 2019 से डब्ल्यूएफआई की अंतिम कार्यकारी परिषद और इसके संयुक्त सचिव का हिस्सा थे।

यह झूठ पर सच्चाई की जीत है-संजय सिंह

आज के चुनाव में अपनी जीत के बाद संजय सिंह ने कहा कि यह झूठ पर सच्चाई की जीत है। उन्होंने कहा, “उन्होंने ऐसे व्यक्ति के खिलाफ ऐसे आरोप लगाए जिसके चरित्र में उन लक्षणों के लिए जगह नहीं है।” इस सवाल पर कि क्या वह बीजेपी सांसद के करीबी हैं, संजय सिंह ने कहा, ”बेशक, इसमें कोई शक नहीं कि मैं उनके करीब हूं।” पहलवानों के एक वर्ग की चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर कि महासंघ अब कैसे काम करेगा, उन्होंने कहा, “किसी भी महिला पहलवान के खिलाफ कोई अन्याय नहीं होगा।”

संजय सिंह की जीत पर बृज भूषण शरण सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, ”मैं जीत का श्रेय देश के पहलवानों और WFI के सचिव को देना चाहता हूं. मुझे उम्मीद है कि नई फेडरेशन के गठन के बाद कुश्ती प्रतियोगिताएं फिर से शुरू होंगी ।”

डब्ल्यूएफआई चुनाव की प्रक्रिया जुलाई में शुरू हुई, लेकिन अदालती मामलों के कारण इसमें देरी होती रही। इसके चलते अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संस्था ने डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई रोक को खारिज कर दिया, जिससे चुनाव का रास्ता साफ हो गया।

यह भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
UP Crime: देवर ने किया रेप, पति ने कहा अब तुम मेरी भाभी हो; भाई के साथ मिल पत्नी की हत्या की कोशिश- indianews
ADVERTISEMENT