होम / Parthenon Controversy: पार्थेनन विवाद के बीच पीएम ऋषि सुनक का बड़ा कदम, नहीं करेंगे इनसे मुलाकात

Parthenon Controversy: पार्थेनन विवाद के बीच पीएम ऋषि सुनक का बड़ा कदम, नहीं करेंगे इनसे मुलाकात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 29, 2023, 6:22 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Parthenon Controversy: पार्थेनन मूर्तिया विवाद के बीच ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की नारजगी सामने आई है। जिसके बाद पीएम सुनक ने ग्रीक प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस से मुलाकात करने को मना कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ पार्थेनन मूर्तियों की स्थिति पर एक राजनयिक विवाद के बीच, ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने अपने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक पर मंगलवार को लंदन में एक निर्धारित बैठक रद्द करने का आरोप लगाया।

ग्रीस की मांग

इसके साथ ही बता दें कि, ग्रीस ने बार-बार ब्रिटिश संग्रहालय से 2,500 साल पुरानी मूर्तियों को स्थायी रूप से वापस करने के लिए कहा है, जिन्हें ब्रिटिश राजनयिक लॉर्ड एल्गिन ने 19वीं शताब्दी की शुरुआत में पार्थेनन मंदिर से हटा दिया था, जब वह ओटोमन साम्राज्य में राजदूत थे। जिसके बाद मित्सोटाकिस ने एक बयान में कहा कि, “मैं इस बात पर नाराजगी व्यक्त करता हूं कि ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने हमारी नियोजित बैठक होने से कुछ घंटे पहले ही रद्द कर दी। उन्होंने कहा, “पार्थेनन मूर्तियों के मुद्दे पर ग्रीस की स्थिति सर्वविदित है। मुझे अपने ब्रिटिश समकक्ष के साथ उन पर चर्चा करने का अवसर मिलने की उम्मीद थी। जो कोई भी अपने पदों की शुद्धता और न्याय में विश्वास करता है वह कभी भी तर्कों का सामना करने से नहीं डरता है।

पीएम सुनक की कार्यालय की बातें

वहीं इस मामले में पीएम सुनक के कार्यालय ने कहा कि उप ब्रिटिश प्रधान मंत्री ओलिवर डाउडेन इन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मित्सोटाकिस से मिलने के लिए उपलब्ध थे। ब्रिटिश सरकार ने हमेशा मार्बल्स का स्वामित्व छोड़ने से इनकार किया है, जिसमें पार्थेनन को सुशोभित करने वाले 160-मीटर (525-फीट) के फ्रिज़ का लगभग आधा हिस्सा शामिल है, और उनका कहना है कि उन्हें कानूनी रूप से हासिल किया गया था।

प्रवक्ता ने दी जानकाारी

इससे पहले, सुनक के एक प्रवक्ता ने कहा था कि मूर्तियां वापस करने की कोई योजना नहीं है। मित्सोटाकिस के बयान के बारे में पूछे जाने पर, सनक के कार्यालय ने कहा कि ग्रीस के साथ ब्रिटेन का संबंध “बेहद महत्वपूर्ण” था और दोनों देशों को अवैध प्रवासन से निपटने जैसी वैश्विक चुनौतियों पर मिलकर काम करने की जरूरत है।

 

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT