होम / Saudi Arabia Liquor Store: 70 सालों में पहली बार सऊदी अरब में खुली शराब की दुकान, जानिए किन देशों में हैं Alcohol को लेकर कड़े कानून

Saudi Arabia Liquor Store: 70 सालों में पहली बार सऊदी अरब में खुली शराब की दुकान, जानिए किन देशों में हैं Alcohol को लेकर कड़े कानून

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 26, 2024, 4:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Saudi Arabia Liquor Store: सऊदी अरब में 70 सालों में पहली बार शराब की दुकान खोली गई है। शराब की दुकान में बुधवार को पहली बार गैर-मुस्लिम राजनयिकों को शराब खरीदने के लिए स्वागत किया। अपने अति-रूढ़िवादी विचारधारा को लेकर पहचाने जाने वाले देश का एक उदारवादी कदम है। सऊदी अरब नागरिकों के लिए शराबबंदी के लिए शराबबंदी करने वाले दुनिया के कुछ देशों में से एक हैं।

दिखाना होगा पहचान पत्

एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि राजधानी रियाद के राजनयिक क्वार्टर में स्थित, नए स्टोर का उद्घाटन क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सऊदी अरब साम्राज्य को व्यापार और पर्यटन के लिए और अधिक लोकप्रिय गंतव्य बनाने के प्रयासों को दर्शाता है। यह केवल गैर-मुस्लिम राजनयिकों के लिए खुला है। ऐसे में शराब, बीयर और वाइन की खरीदारी के लिए उन्हें राजनयिक पहचान प्रस्तुत करनी होगी।

प्रतिबंध के बाद सैकड़ों लोगों की मौत

स्टोर गैर-राजनयिकों के लिए नहीं है और 1950 के दशक से नागरिकों पर लागू शराब प्रतिबंध को रद्द नहीं करता है। सऊदी अरब के अलावा कई सारे देश है जो शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हैं। कुवैत ने 1965 से देश के भीतर सभी प्रकार की शराब की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके बाद कुवैत के लोगों ने इत्र और मलाई पीना शुरू कर दिया। जिसकी वजह से कई सारे लोग काल के गाल में समा गए।

धार्मिक कारणों से शराब पर प्रतिबंध

कई देशों में, सरकार द्वारा मुसलमानों को धार्मिक कारणों से शराब पीने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन वही कानून गैर-मुसलमानों पर लागू नहीं होता है। पाकिस्तान, ओमान और कतर में, शराब कानूनी तौर पर गैर-मुसलमानों को परोसी जाती है। जो परमिट प्राप्त करते हैं। लाइसेंस प्राप्त रेस्तरां और होटल और कुछ मामलों में, वे व्यक्ति शराब की दुकानों से भी शराब खरीद सकते हैं। (Saudi Arabia Liquor Store)

सार्वजनिक तौर पर शराब का सेवन अवैध

सोमालिया और ब्रुनेई में, सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन अवैध है। हालांकि गैर-मुस्लिम और विदेशी मेहमान निजी तौर पर शराब पी सकते हैं। सोमालिया ने 2021 में शराब से संबंधित अपराधों के लिए अपनी सजा तीन गुना कर दी है। लीबिया, बांग्लादेश और ईरान जैसे कुछ अन्य देशों में, शराब कानून के खिलाफ है, लेकिन भूमिगत बिक्री, सीमा पार तस्करी और घर में शराब का उत्पादन कथित तौर पर आम है।

सूडान ने मुसलमानों को दी ढील

सूडान में 2020 तक पूर्ण शराब प्रतिबंध था। बाद में उसने गैर-मुसलमानों को शराब पीने की अनुमति देने के लिए अपने कानूनों में ढील दी। हालांकि इस्लामी कट्टरपंथ के लोग इस कानून का समर्थन नहीं करते हैं। बुधवार को शराब की दुकान खोलना सऊदी अधिकारियों द्वारा देश की छवि को आधुनिक बनाने का नवीनतम कदम है, क्योंकि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का लक्ष्य अपने विजन 2030 पहल के हिस्से के रूप में पर्यटन और व्यापार को बढ़ाना है।

ये भी पढ़े:

BPL 2024: पूर्व पाक क्रिकेटर शोएब मलिक को लगा बड़ा झटका, फ्रेंचाइजी ने टूर्नामेंट के दौरान ही किया टीम से बाहर

Mary Kom Retired: मैरी कॉम ने लिया सन्यास, 6 बार वर्ल्ड चैंपियन की रही विजेता

Virat Kohli: आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए विराट कोहली, जानिए कितनी बार जीत चुके हैं यह खिताब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan Spy: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के लिए कर रहा था जासूसी, गुजरात में हुआ गिरफ्तार- Indianews
NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT