होम / US Patriot Missiles: अमेरिकी पैट्रियट मिसाइलों को लेकर रुस का बड़ा दावा, जानिए क्या कुछ कहा

US Patriot Missiles: अमेरिकी पैट्रियट मिसाइलों को लेकर रुस का बड़ा दावा, जानिए क्या कुछ कहा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 2, 2024, 6:08 am IST

India News (इंडिया न्यूज), US Patriot Missiles: रूसी जांचकर्ताओं ने कहा कि उनके पास सबूत हैं कि यूक्रेन की सेना ने पिछले हफ्ते अमेरिका निर्मित पैट्रियट सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के साथ एक रूसी आईएल -76 सैन्य परिवहन विमान को मार गिराया था। रूसी वायु सेना का आईएल-76 24 जनवरी को आसमान से गिर गया। रूस ने कहा कि, विमान में सवार सभी 74 लोग, जिनमें पकड़े गए 65 यूक्रेनी सैनिक भी शामिल थे। मारे गए जो युद्ध के रूसी कैदियों की जगह लेने जा रहे थे और विमान को गिराने के लिए कीव को दोषी ठहराया। जांचकर्ताओं ने शरीर के अंगों के फुटेज जारी किए, जिससे साबित होता है कि विमान में सवार लोग यूक्रेनी सैन्यकर्मी थे।कीव, जो यूक्रेन में रूसी सेना से लड़ रहा है, ने न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है कि उसने विमान को मार गिराया है, लेकिन मॉस्को के खाते के विवरण को चुनौती दी है और अंतरराष्ट्रीय जांच की मांग की है। रूस की राज्य जांच समिति ने एक बयान में कहा कि खार्किव क्षेत्र के लिप्सी इलाके में यूक्रेनी सैनिकों ने विमान पर दो मिसाइलें दागीं।

रुस का अमेरिका पर आरोप

वहीं, समिति ने एक बयान में कहा, टुकड़ों में अंग्रेजी संक्षिप्ताक्षरों के साथ सीरियल नंबर थे, जिनमें “देशभक्त सुरक्षा वर्गीकरण गाइड तिथि द्वारा गोपनीय वर्गीकृत” भी शामिल था। घटनास्थल से जब्त किए गए टुकड़े, उनकी डिजाइन सुविधाओं, ज्यामितीय विशेषताओं और उपलब्ध चिह्नों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के पैट्रियट कॉम्प्लेक्स के एमआईएम-104ए एंटी-एयरक्राफ्ट गाइडेड मिसाइल के संरचनात्मक तत्व हैं, जो रेथियॉन और ह्यूजेस निगमों द्वारा विकसित और निर्मित हैं।  समिति ने एर छोटा सा वीडियो को भी शेयर किया है। जिसमें जांचकर्ताओं को एक अनिर्दिष्ट स्थान पर जमीन पर 116 मिसाइल टुकड़ों में से कुछ का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है। टुकड़ों में से एक में वह शामिल है जो अंग्रेजी में “एट्रियट” प्रतीत होता है।

यूक्रेनी सीमा पर कई दस्तावेज बरामद

बता दें कि, जांच समिति के एक अलग वीडियो में दिखाया गया है जो दुर्घटनास्थल पर लिया गया दिख रहा है। अधिकारियों को साक्ष्य के लिए बैग में शरीर के टुकड़े डालते हुए दिखाया गया है। इसमें टैटू वाली त्वचा दिखाई गई और कहा गया कि, डीएनए और पहचान रिकॉर्ड के आधार पर रूसी अधिकारियों द्वारा यूक्रेनी युद्धबंदियों को पकड़ने की जांच की गई, जांच से साबित हुआ कि मारे गए लोग यूक्रेनी सैनिक थे। रूस ने शुक्रवार को कहा कि उसने यूक्रेनी सीमा के पास दुर्घटनास्थल से यूक्रेनी पहचान दस्तावेज और टैटू वाले शरीर के हिस्से बरामद किए हैं।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT