होम / अगर गर्मियों में इन्फेक्शन से बचना है तो शरीर के इन अंगों की रोज करें सफाई

अगर गर्मियों में इन्फेक्शन से बचना है तो शरीर के इन अंगों की रोज करें सफाई

India News Desk • LAST UPDATED : May 24, 2022, 3:19 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मियों के सीजन में फोड़े फुंसी, दाने, खुजली और रैशेज जैसी समस्याएं होने लगती है। गर्मियों में पसीने और गंदगी के कारण स्किन के कुछ हिस्सों पर स्किन एलर्जी हो जाती है। ऐसे में शरीर के इन सभी हिस्सों की साफ सफाई करना जरूरी होता है। आइए लेख के जरिए जानते हैं कि गर्मियों में स्किन समस्या से कैसे बचाव करना चाहिए।

स्कैल्प: गर्मियों में पसीने के कारण स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है। इसलिए बालों के साथ-साथ स्कैल्प को साफ करना जरूरी होता है। आप चाहें तो स्कैल्प साफ करने के लिए गर्मियों में बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका स्कैल्प साफ होगा और बाल स्वस्थ बने रहेंगे।

कान: नहाने के बाद व्यक्ति शरीर के अन्य हिस्सों को अच्छी तरह से पोंछ लेता है, लेकिन कानों में पीछे का हिस्सा अक्सर छूट जाता है। ये हिस्सा ढंक रहता है, जिसकी वजह से इस हिस्से में पसीना और गंदगी चिपकी रहती है। इससे बचने के लिए रोजाना नहाने के बाद एक साफ तौलिए की मदद से कान के पीछे के हिस्से को अच्छी तरह साफ करें।

If you want to avoid infection in summer then clean these body parts daily

नाभि: नहाते समय अक्सर पानी नाभि में चला जाता है। साफ सफाई न करने पर यह जमा होता रहता है जिसकी वजह से बैक्टीरिया अंदर पनपने लगते हैं। इसके कारण नाभि से बदबू आने लगती है और कई बार इन्फेक्शन होने का खतर बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए नहाते वक्त नाभि के हिस्से को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके बाद एक सॉफ्ट तौलिए की मदद से उसे पोंछ दें।

पैर: दिनभर जूते चप्पल पहनने के कारण पैरों में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। गर्मियों में पसीने की बदबू की वजह से पैरों से बदबू आने लगती है। इसलिए पैरों और उंगलियों को दिन में दो से तीन बार जरूर साफ करें। आप चाहें तो पैरों को साफ करने के लिए नमक और एसेंशियल ऑयल का घोल बना सकते हैं। इसमें कुछ देर तक पैरों को डुबोए रखें और फिर पानी से साफ कर लें।

हिप्स: हिप्स का एरिया हमेशा कपड़ों से ढंक रहता है। गर्मियों में पसीने के कारण खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती है। कई बार गंदगी जमा होने के कारण हिप्स पर एक्ने की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए नहाते समय हिप्स के एरिया को अच्छी तरह साफ करें।

If you want to avoid infection in summer then clean these body parts daily

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है सत्तू, इस तरह करें डाइट में शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT