होम / Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021

Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 29, 2021, 7:26 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : 

Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021: बिजली की समस्या को लेकर प्रत्येक राज्य की सरकार तरह तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है जिससे बिजली की व्यवस्था में सुधार हो सके। बिजली का बिल लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली बिल से सम्बंधित एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है बिजली बिल माफी योजना। इस योजना के तहत लोगों के बिजली के बिल में 50% तक की छूट दी जा रही है।

योजना की मुखय विशेषताएं (Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021)

  • अधिक बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा :- इस योजना के शुरू होने से जिन घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल अधिक आता था, उन्हें अब इससे छुटकारा मिल गया है। अब उन्हें इसके लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होते हैं।
  • 50 % बिजली बिल में मिलेगी छूट :- इस योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इस योजना में राज्य के नागरिकों को बिजली के बिल में 50 % की छूट प्रदान की गई है। यानि अब लोगों को जहाँ 1000 रूपये देने होते थे, अब उन्हें वहां केवल 500 रूपये देने होते हैं।
  • 400 यूनिट बिजली की खपत पर भी मिलेगी छूट :- इस योजना में 50 % बिजली की छूट उन लोगों को दी गई हैं, जो 400 यूनिट बिजली की खपत करते हैं। इससे ज्यादा बिजली की खपत करने वालों को कोई भी छूट नहीं दी गई है।
  • अधिक बिजली की खपत करने वालों के लिए :- यदि कोई व्यक्ति 401 से 1000 यूनिट तक की बिजली की खपत करता है, तो उसे भी इस योजना में कुछ छूट दी गई है जोकि 25 % है।

Also Read : One District One Product Scheme Uttar Pradesh: एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश 2021

योजना का उद्देश्य (Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021)

इस योजना को शुरू कर इसमें बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वालों को योजना का लाभ नहीं देने का निर्णय, सरकार ने समय पर बिजली बिल का भुगतान करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए लिया है। और यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी है।

नियमित भुगतान :- इस योजना का लाभ लेने के बाद यदि उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली का भुगतान नहीं करता हैं. तो फिर उसे आगे योजना का लाभ मिलना बंद हो जायेगा।
उपभोक्ताओं को आर्थिक तौर पर राहत :- इस योजना से ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, उन्हें विशेष रूप से राहत मिल रही हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना आवशयक
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक पात्रता निर्धारित की गई है बचे हुए बिजली बिल को नहीं पटाने वालों को इस योजना के तहत कोई भी छूट प्रदान नहीं की जाएगी, जब तक कि वे अपना बिजली का बकाया पूरा बिल नहीं चुकाते हैं। जैसे ही वे अपना पूरा बिजली बिल चुका देंगे, इसके अगले महीने से ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज (Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है :-

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली का बिल
  • पहचान पत्र

बिजली बिल हाफ योजना का लाभ कैसे मिल रहा है (How are Get Benefit of Bijli Bill Half Yojana)

इस योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं तक पहुंच रहा है कि जो स्पॉट बिलिंग मशीन है उसमें एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है। जिसके तहत 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग होने पर वह अपने आप ही 50 % की छूट देकर बिल निकालता है। और फिर उसे उपभोक्ताओं तक पहुंचा दिया जाता है।

अतः यदि आपका बिल भी अभी बकाया है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही आयेगा। और यदि आपने पूरा बिल चूका दिया हैं, तो अपने आप ही आपके घर 50 % की छूट के साथ वाला बिजली का बिल पहुंचा दिया जायेगा।

(Electricity Bill Half Scheme Chhattisgarh 2021)

Also Read : Bhavantar Bharpayee Yojana

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurucharan Singh Missing: AICWA ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से की खास अपील, लापता सोढ़ी को तेजी से ढूंढने का किया आग्रह- indianews
Karan Johar ने इंडस्ट्री के इन लोगों पर साधा निशाना, चुटकी लेते हुए लिखी ये बात-Indianews
Baghdad: सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर की हुई हत्या, जानें पूरा मामला-Indianews
Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT