होम / Calcium Deficiency: शरीर में कैल्शियम की कमी से होती है यह परेशानियां, खतरनाक होने से पहले जाने लक्षण

Calcium Deficiency: शरीर में कैल्शियम की कमी से होती है यह परेशानियां, खतरनाक होने से पहले जाने लक्षण

Simran Singh • LAST UPDATED : April 15, 2023, 1:03 pm IST

Calcium Deficiency: कहा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के अंदर हड्डियों की कमजोरी जैसी परेशानियां शुरू हो जाती है। ऐसे में शरीर के अंदर कैल्शियम के लेवल को मेंटेन करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि कैल्शियम की कमी होने पर क्या संकेत मिलते हैं।

हाथ पैरों में झनझनाहट

शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी होने से हाथ पैरों में झनझनाहट जैसी परेशानियां शुरू हो जाती है। तो ऐसे में जब भी शरीर में झनझनाहट महसूस हो तो शरीर के अंदर ही कैल्शियम की कमी को पूरा करने की कोशिश करें।

थकान और कमजोरी

अगर आपको कोई काम ना करने के बावजूद भी दिनभर थकान या कमजोरी महसूस होती है। तो इसका सीधा संबंध कैल्शियम की कमी से है। ऐसे में नींद पूरी ना होना और हर एक छोटी चीज करके थक जाना शामिल हैं।

दातों का खराब होना

कैल्शियम दातों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। कैल्शियम दातों के बाहरी परत जिसे इनेमल कहा जाता है। जो दांतों को खराब होने से बचाता है। शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी होने से इनेमल की कमी भी शुरू हो जाती है। जिससे दांत खराब हो जाते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है। जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और टूट जाती है। इससे शरीर में कैल्शियम का लेवल काफी कम हो जाता है। ऐसे में फ्रैक्चर होना हड्डियों का बार बार टूट जाना आम बातें हैं। महिलाओं के अंदर मेनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि शरीर के अंदर एस्ट्रोजन का लेबल कैल्शियम के अवशोषण में बाधा पैदा करता हैं।

नाखून और बालों का आसानी से टूटना

मजबूत बाल और नाखूनों के पीछे कैल्शियम बहुत जरूरी चीज होती है। यदि शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी है। तो सबसे पहले बाल और नाखूनों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा बालों में रूखापन और बेजान देखना भी कैल्शियम की कमी का ही कारण हैं।

ध्यान रखने वाली बातें

विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन बी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि यह ब्लड में कैल्शियम की अवशोषण में मदद करता है। कैल्शियम से भरे हुए खाद्य पदार्थ जैसे दूध, पत्तेदार हरी सब्जी, मछली, ब्रोकली आदि का सेवन करना चाहिए। जिससे शरीर में कैल्शियम बना रहे, वही शराब और तंबाकू के सेवन से दूर रहें और हेल्दी डायट व लाइफ़स्टाइल को मेंटेन करें।

 

ये भी पढ़े: गर्मियों में यह फल शरीर को देते है ठंडक साथ ही स्वास्थ्य को भी करते है मजबूत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
ADVERTISEMENT