होम / Varanasi-Solar City: अयोध्या के बाद अब वाराणसी होगी सोलर सिटी, अब तक 28000 लोगों ने अपनाया सौर ऊर्जा

Varanasi-Solar City: अयोध्या के बाद अब वाराणसी होगी सोलर सिटी, अब तक 28000 लोगों ने अपनाया सौर ऊर्जा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 28, 2024, 1:21 pm IST

 

India News (इंडिया न्यूज़),Varanasi-Solar City,अजय त्रिवेदी, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रूफटाप सोलर बिजली पैदा करने व इसके घरेलू उपयोग के मामले में वाराणसी अव्वल रहा है।केंद्र की मदद से चलाई जा रही हर घर सोलर योजना में उत्तर प्रदेश में वाराणसी पहले नंबर पर चल रहा है। धर्मनगरी अयोध्या के बाद अब वाराणसी को सोलर सिटी बनाने के लिए सरकार महाभियान चला रही है।

सरकार के इस अभियान में लोगों की जबर्दस्त भागीदारी वाराणसी में देखने को मिल रही है। हर घर सोलर योजना के तहत 25000 कनेक्शन के सरकार के लक्ष्य को पार करते हुए वाराणसी में महज ढाई महीने में ही 28 हज़ार से ज्यादा लोगो ने सोलर रूफटाप आनग्रिड सिस्टम के लिए रजिस्ट्रेटशन करा लिया है। जिससे उपभोक्ताओं को 31 लाख रूपये से ज्यादा की बचत हो रही है।

वाराणसी बनी नंबर एक

अधिकारियों का कहना है कि बनारसी बिजली,पैसा और पर्यावरण बचाने में उत्तर प्रदेश में नंबर एक पर चल रहे हैं। बिजली की बचत के साथ-साथ सरकार घरेलू उपभोक्ताओं के पैसे बचाने की योजना पर काम कर रही है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि सोलर रूफटाप ऑन ग्रिड सिस्टम योजना में वाराणसी उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर है।

वाराणसी में हर घर सोलर योजना में 25000 घरों में सोलर रूफटाप ऑन ग्रिड सिस्टम का लक्ष्य था ,जिसके सापेक्ष 28,423 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। अब तक 1045 लोगों के घरों में सौर ऊर्जा से बिजली जलने लगी है। सोलर योजना का लाभ उठा रहे उपभोक्ताओं को 470250 यूनिट की बचत हुई है। जिससे अब तक 31 लाख 35 हज़ार रुपयों की बचत हुई है।

लोगों को मिला फायदा

गौरतलब है कि प्रदेश के जिलों में वाराणसी में ‘हर घर सोलर योजना’ में 25,000 सोलर रूफटाप आनग्रिड सिस्टम का लक्ष्य रखा गया था। जिसका लक्ष्य बाद में “पीएम सूर्य घर योजना’ के अंतर्गत लगभग 72 हज़ार कर दिया गया है । मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि अगले तीन से चार महीनो में नया लक्ष्य पूरा करने का प्रयास रहेगा। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक सोलर लगवाने पर 45000 से लेकर 1 लाख 8 हज़ार तक की सब्सिडी दे रही है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT