होम / Israel-Hamas War: इजराइल ने उत्तरी गाजा में निकासी के दिए आदेश, UN ने कही ये बात

Israel-Hamas War: इजराइल ने उत्तरी गाजा में निकासी के दिए आदेश, UN ने कही ये बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 21, 2024, 12:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इज़राइल ने मंगलवार को गाजा शहर के कुछ हिस्सों से नई निकासी का आदेश दिया, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र बच्चों की एजेंसी के नेतृत्व में एक अध्ययन में पाया गया कि क्षेत्र के अलग-थलग और बड़े पैमाने पर तबाह उत्तर में, जहां शहर स्थित है, छह में से एक बच्चा गंभीर रूप से कुपोषित है।
रिपोर्ट से पता चलता है कि पूरे क्षेत्र में दुख गहरा रहा है, जहां अक्टूबर में हमास के जवाब में इजरायल ने हवाई और जमीनी हमले शुरू किए थे।

बता दें कि 7वें हमले में 29,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए, पूरे पड़ोस को नष्ट कर दिया गया और 80% से अधिक आबादी विस्थापित हो गई। इज़राइल ने गाजा पट्टी के सबसे दक्षिणी शहर राफा तक आक्रामक विस्तार करने की कसम खाई है, जहां क्षेत्र की 2.3 मिलियन की आधी से अधिक आबादी ने कहीं और लड़ने से शरण मांगी है। कई लोग मिस्र की सीमा के पास विशाल तम्बू शिविरों और संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित आश्रयों में जमा हो गए हैं।

मंगलवार को, सेना ने गाजा शहर के दक्षिणी किनारे पर ज़ायटौन और तुर्कमान पड़ोस को खाली करने का आदेश दिया, यह एक संकेत है कि फ़िलिस्तीनी आतंकवादी अभी भी उत्तरी गाजा के उन क्षेत्रों में कड़ा प्रतिरोध कर रहे हैं, जिनके बारे में इज़रायली सेना ने कहा था कि उन्हें कुछ हफ़्ते पहले ही साफ़ कर दिया गया था।
निवासियों ने कहा कि पिछले दो दिनों में गाजा शहर के पूर्वी हिस्सों में हवाई हमले और भारी जमीनी लड़ाई हुई है। ज़ायटौन में रहने वाले अयमान अबू अवाद ने कहा, “स्थिति बहुत कठिन है।” “हम अपने घरों के अंदर फंसे हुए हैं।”

रोकी जा सकने वाली बाल मृत्यु का संभावित ‘विस्फोट’

संयुक्त राष्ट्र बच्चों की एजेंसी, यूनिसेफ के नेतृत्व में एक सहायता साझेदारी, ग्लोबल न्यूट्रिशन क्लस्टर की रिपोर्ट में कहा गया है कि गाजा में पांच साल से कम उम्र के 90% से अधिक बच्चे एक दिन में दो या उससे कम खाद्य समूह खाते हैं, जिसे गंभीर खाद्य गरीबी के रूप में जाना जाता है। इतना ही प्रतिशत संक्रामक रोगों से प्रभावित है, जिनमें से 70% को पिछले दो सप्ताह में दस्त का अनुभव हुआ है।

सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, 80% से अधिक घरों में स्वच्छ और सुरक्षित पानी की कमी है, औसत घर में प्रति व्यक्ति प्रति दिन एक लीटर (क्वार्ट) पानी है। गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में, जहां सबसे अधिक मानवीय सहायता पहुंचती है, तीव्र कुपोषण दर 5% है, जबकि उत्तरी गाजा में 15% है, जिसे इजरायली सेना ने अलग कर दिया है और महीनों तक सहायता से कटा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध से पहले पूरे गाजा में यह दर 1% से भी कम थी।

यूनिसेफ के अधिकारी टेड चाइबन ने एक बयान में कहा, “गाजा पट्टी रोके जा सकने वाले बच्चों की मौतों में एक विस्फोट देखने के लिए तैयार है, जो गाजा में बच्चों की मौतों के पहले से ही असहनीय स्तर को और बढ़ा देगा।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Excise Policy: नहीं कम हो रही के कविता की मुश्किलें, अदालत ने जमानत याचिका को किया खारिज-Indianews
Poonch Attack: पुंछ हमले को लेकर विपक्ष पीएम मोदी पर कर रहा विवादित बयान, जानें किसने क्या कहा-Indianews
मूलांक 6 वाले लोगों के लिए बेहद शुभ है 2024, जानें क्या कहता है आपका अंकज्योतिष
Ahmedabad: दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को आतंकी धमकी, बम निरोधक दस्ता तैनात- indianews
Lok Sabha Election: बुरे फंसे राहुल गांधी! 200 वाइस चांसलर और शिक्षाविदों ने इस मामले में कार्रवाई की उठाई मांग-Indianews
ISC, ICSE ने जारी किया 10वी और 12वी के परीक्षा परिणाम, एक क्लिक से देखे अपना रिजल्ट-Indianews
Makeup Mistake: मेकअप करते समय न करे ये गलती, नहीं तो बिगड़ जायेगा चेहरा- Indianews
ADVERTISEMENT