होम / PM Modi in Kashmir: तिरंगे के रंग में रंगा श्रीनगर स्टेडियम, उमर अब्दुल्ला का बड़ा दावा

PM Modi in Kashmir: तिरंगे के रंग में रंगा श्रीनगर स्टेडियम, उमर अब्दुल्ला का बड़ा दावा

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 7, 2024, 10:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi in Kashmir: जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर पहुंचेंगे। वह बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में भाग लेंगे। जहां वह केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ₹5,000 करोड़ के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री द्वारा पर्यटन क्षेत्र में ₹1,400 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं भी शुरू करने की योजना है, जिसमें श्रीनगर में ‘हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ भी शामिल है। अपना देश पीपुल्स च्वाइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल’ जैसी पहल – पर्यटन पर राष्ट्र की नब्ज पहचानने की पहली राष्ट्रव्यापी पहल – और ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान’ – का उद्देश्य भारतीय प्रवासियों को अतुल्य भारत बनने के लिए प्रेरित करना है। राजदूतों और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देना – कार्यक्रम के दौरान लॉन्च किया जाएगा।

PM मोदी के कश्मीर दौरे से जुड़े 10 प्वॉइंट्स

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम के दौरे से पहले श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम को राष्ट्रीय तिरंगे से सजाया गया है।
  2. निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बलों की पैदल गश्त तेज कर दी गई है।
  3. मार्ग के किनारे के स्कूल बंद हैं, और हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम की सुरक्षा और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।
  4. श्रीनगर पुलिस ने शहर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की उड़ान पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। इस अवधि के दौरान ड्रोन संचालन के लिए श्रीनगर को “अस्थायी रेड जोन” नामित किया गया है और शहर में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जा सकते हैं।
  5. किसी भी विध्वंसक गतिविधियों के लिए इन जल निकायों के उपयोग को रोकने के लिए झेलम नदी और डल झील में समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं।
  6. भाजपा नेताओं ने कहा कि वे 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद घाटी में पीएम मोदी की पहली रैली में लगभग एक लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं। बख्शी स्टेडियम में होने वाली रैली में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से लोगों के आने की उम्मीद है। पार्टी नेताओं ने पिछले सप्ताह एक बैठक में तैयारियों पर चर्चा की, विभिन्न विभागों को कार्य सौंपे और लामबंदी के प्रयासों का आग्रह किया।
  7. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में शामिल होने के लिए सरकारी कर्मचारियों पर कथित रूप से दबाव डालने को लेकर जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर निशाना साधा है।

8.अब्दुल्ला ने दावा किया कि हजारों कर्मचारियों को सुबह होने से पहले इकट्ठा होने के लिए मजबूर किया गया और अनुशासनात्मक कार्रवाई की धमकी के तहत कार्यक्रम स्थल पर ले जाया गया। उन्होंने सरकार पर भाजपा के समर्थन का झूठा आभास देने के लिए भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया और कहा कि उपस्थित लोग स्वेच्छा से वहां नहीं आए थे। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि निजी स्कूलों को कर्मचारियों को रैली में ले जाने के लिए बसें उपलब्ध कराने के लिए भी मजबूर किया गया।

9. जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के एक युवा गायक इमरान अजीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कश्मीर घाटी की यात्रा से पहले उनकी प्रशंसा में एक गीत तैयार किया है। लगभग तीन मिनट लंबे इस गाने में मोदी और उनकी सरकार के कार्यों की सराहना की गई है, जिसमें अनुच्छेद 370 को निरस्त करना भी शामिल है। गाने की शुरुआत “मोदी आएंगे, मोदी आएंगे, कमल खिलाएंगे, झंडा लहराएंगे” से होती है। मोदी (मोदी) झंडा फहराएंगे)।” गाने में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण बनाने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को वापस लेने का भी सुझाव दिया गया है।

10.वरिष्ठ भाजपा नेता तरूण चुघ ने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को “आतंकवाद की राजधानी” से भारत की “पर्यटन राजधानी” में बदल दिया है। बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी की सार्वजनिक रैली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए श्रीनगर आए चुघ ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में सर्वांगीण विकास हो रहा है।

ये भी पढ़े:- 17 मार्च को समाप्त होगी यात्रा, राहुल गांधी मुंबई रैली से चुनाव अभियान की करेंगे शुरूआत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थी विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
UP Crime: देवर ने किया रेप, पति ने कहा अब तुम मेरी भाभी हो; भाई के साथ मिल पत्नी की हत्या की कोशिश- indianews
जापान में Rakshit Shetty के फैंस के लिए खुशखबरी, इस दिन रिलीज़ होगी 777 Charlie -Indianews
Irrfan Khan की बरसी से कुछ दिन पहले भावुक हुए बाबिल खान, पोस्ट में लिखी ये बात -Indianews
Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में गोलीबारी, एक ग्राम रक्षा गार्ड घायल- indianews
ADVERTISEMENT