होम / Insomnia: इस वजह से उड़ जाएगी आपकी भी रातों में नींद, इन चीजों का सेवन कर करें विटामिन की पूर्ति

Insomnia: इस वजह से उड़ जाएगी आपकी भी रातों में नींद, इन चीजों का सेवन कर करें विटामिन की पूर्ति

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 29, 2024, 8:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Insomnia: क्या आपको भी रात को नींद नहीं आती और पूरी रात जागकर गुजारनी पड़ती है? इससे आपको भारीपन महसूस होता है। अगर चिड़चिड़ापन और बदन दर्द भी रहता है तो ये सभी बातें आपके शरीर में जरूरी विटामिन की कमी की ओर इशारा कर रही हैं।

विटामिन कुछ आवश्यक प्राकृतिक पोषक तत्वों का एक समूह है, जिसकी कमी से रातों की नींद हराम हो जाती है। वैसे भी पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए आपको भरपूर नींद की जरूरत होती है और अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी तो आप स्वस्थ कैसे रह पाएंगे। ऐसे में इसकी वजह से आपकी पूरी सेहत प्रभावित होती है। आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी के कारण रात में नींद खराब होती है।

नींद के लिए आवश्यक विटामिन

नींद और हमारे मस्तिष्क के बीच बहुत गहरा संबंध है, जिसमें कुछ मानसिक कारक नींद में बाधक बन सकते हैं। ऐसे में हमारी नींद के लिए सबसे जरूरी विटामिन सी, डी, ई, के और विटामिन बी हैं, जो हमारे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सुचारु बनाए रखने में सहायक होते हैं। हालाँकि, विटामिन सी, डी और के नींद के पैटर्न को बनाए रखने में सबसे अधिक सहायक होते हैं। इसके अलावा विटामिन ई और ए भी सहायक विटामिन हैं।

अच्छी नींद के लिए जरूरी विटामिन की पूर्ति ऐसे करें…

दूध: एक गिलास दूध पीने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ विटामिन डी और कैल्शियम की कमी को भी पूरा कर सकते हैं।

अंडा: विभिन्न प्रकार के प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अंडा न केवल हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाता है। इसके पीले भाग में विटामिन डी भी पाया जाता है।

मशरूम: मशरूम विटामिन डी का उच्च स्रोत हैं, जो इसे शाकाहारियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि सिर्फ वही मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं जो सूरज की रोशनी में उगे हों। इसलिए इसे खरीदते समय इसकी पैकेजिंग पर ही ध्यान दें।

संतरे का रस: संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो नींद के पैटर्न को सही करता है। यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। बाजार में कुछ फोर्टिफाइड संतरे के जूस उपलब्ध हैं, जिनमें विटामिन डी भी होता है। इसे पीने से शरीर को दो तरह के विटामिन मिलते हैं।

सीप: यह एक समुद्री भोजन है, जो विटामिन डी के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और नींद के पैटर्न को सही करते हैं।

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT