होम / Baba Ramdev Birthday: आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे है योग गुरु रामदेव, जानें कैसे की थी योग की शुरुआत

Baba Ramdev Birthday: आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे है योग गुरु रामदेव, जानें कैसे की थी योग की शुरुआत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 25, 2023, 1:48 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Baba Ramdev Birthday: योग के दुनिया के महानायक कहे जानें वाले योग गुरू बाबा रामदेव आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, रामदेव जन्म आज ही के दिन यानि 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में हुआ था। रामदेव ने आज योग के माध्यम से भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपना खासा नाम बना लिया है। वे लोगों को योग सिखाने के साथ ही आयुर्वेद की दिशा में भी अपने कदम बुलंद कर चुके हैं। इसके साथ ही बता दें कि,योग के अलावा बाबा रामदेव का खुद का बिज़नेस पतंजलि भी देशभर में फैल चुका है।

योग की शुरुआत

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, बाबा रामदेव जब महज 8 वर्ष के थे, इस दौरान उनके पूरे शरीर पर फोड़े होने लगे थे। जिसके कारण उन्हें चलने में भी काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए रामदेव ने योग करना शुरू किया था। यही नहीं बचपन में एक बार उन्हे जब लकवा का दौरा पड़ा था। तब उनके शरीर का बायां हिस्सा प्रभावित हुआ था। लेकिन इसे भी उन्होंने योग के द्वारा ही सही किया था।

जानें कैसा था रामदेव का बचपन

आज रामदेव के जन्मदिन के अवसर बाबा रामदेव के बचपन की बातें करें तो रामदेव के पिता का नाम रामनिवास यादव और माता का नाम गुलाबो देवी है। वे एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके माता-पिता के अनुसार रामदेव बचपन में काफी शर्मीले स्वभाव के हुआ करते थे। इसके अलावा वे काफी मोटे भी थे। जिसके चलते बच्चे उन्हें चिढ़ाते भी थे।

कैसी रही शिक्षा

वहीं बात अगर रामदेव के शुरूआती शिक्षा की करें तो,उन्हें पढ़ाई अपने गृहनगर से हुई थी। यहाँ से 8वीं तक की पढ़ाई के बाद वे खानपुर गांव के एक गुरुकुल में शामिल हो गए और फिर उन्होंने योग और संस्कृत का अध्ययन किया। इसके अलावा वे भारतीय शास्त्रों का अध्ययन भी करने लगे। लेकिन इसी दौरान उन्होंने संन्यासी बनने का फैसला किया और स्वामी शंकरदेवजी महाराज के मार्गदर्शन में बाबा रामदेव नाम को अपना लिया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT