होम / China Pneumonia Outbreak: चीनी बीमारी को लेकर भारत सरकार अलर्ट, केंद्र सरकार ने लिखा सभी राज्यों को पत्र

China Pneumonia Outbreak: चीनी बीमारी को लेकर भारत सरकार अलर्ट, केंद्र सरकार ने लिखा सभी राज्यों को पत्र

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 26, 2023, 5:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), China Pneumonia Outbreak: चीन से शुरु हुआ कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाया। जिसकी बुरी याद से दुनिया भर के लोग अबतक नहीं उबर पाएं हैं। इसी बीच चीन में एक नई बीमारी ने दस्तक दी है। चीन से माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू फैलने की ख़बर सामने आ रही है। जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे शिकार बन रहे हैं। इस बीमारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने चिंता जताते हुए, जानकारी मांगी है। वहीं भारत सरकार भी इसे लेकर अलर्ट मोड में आ गई है।

  • इस रहस्यमयी बीमारी से भारत को कम खतरा
  • चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को दी जानकारी 

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा

केंद्र सरकार की ओर से इस बीमारी को देखते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा गया है। जिसमें राज्य के अस्पताल की तैयारियों की समीझा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि अस्‍पतालों में मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का बारीकी से न‍िरीक्षण करें। इसके अलावा सर्दी के मौसम में सावधानी बरतने की भी बात कही गई है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की ओर से कहा गया कि भारत सरकार चीन में फैल रही इस बीमारी पर काफी करीब से नजर रख रही है।

WHO को दी जानकारी 

केंद्र सरकार द्वारा लिखे गए पत्र में अस्पताल में बेड्स उपलब्‍धता, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाएं और टीके, चिकित्सा ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, पीपीई आदि की जांच करने के आदेश दिया गया है। हालांकि मंत्रालय द्वारा कहा गया कि चीन की इस रहस्यमयी बीमारी से भारत को कम खतरा है। इसके बावजूद आपात स्थिति के लिए तैयार रहने की बात कही गई है। बता दें कि इस बीमारी को लेकर चीन की ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को बताया गया है कि कि कोई नया रोगाणु (Pathogen) नहीं पाया गया है।

स्कूलों को बंद किया गया

बता दें कि चीन में इस बीमारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इस बीमारी के प्रकोप के कारण चीन के उत्तरी हिस्से में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं चीन स्वास्थ्य आयोग की ओर से कहा गया क श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि को देखते हुए, स्थानीय अधिकारियों से बुखार क्लीनिकों की संख्या बढ़ाने का आग्रह किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के बाद पहली पूर्ण सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT