Friday, May 27, 2022
HomeDelhiविकासपुरी खेल परिसर में तैयार हो रही पहली 10 मीटर की शूटिंग...

विकासपुरी खेल परिसर में तैयार हो रही पहली 10 मीटर की शूटिंग रेंज

  • अब खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए तुगलकाबाद नहीं जाना पड़ेगा

अब शूटिंग में रुचि रखने वाले खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने में आसानी होगी।विकासपुरी एफ-ब्लाक स्थित खेल परिसर में 10 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल व एयर राइफल शूटिंग इंडौर रेंज निशानेबाजों के लिए तैयार की जा रही है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। अब शूटिंग में रुचि रखने वाले खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने में आसानी होगी। विकासपुरी एफ-ब्लाक स्थित खेल परिसर में 10 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल व एयर राइफल शूटिंग इंडौर रेंज निशानेबाजों के लिए तैयार की जा रही है।

खास बात यह है कि ये दिल्ली सरकार द्वारा तैयार की जा रही पहली शूटिंग रेंज है। खेल विभाग की मानें तो आगामी दो माह के भीतर ये तैयार हो जाएगी।

अब सभी खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए तुगलकाबाद स्थित डा. कर्णी सिंह चांदमारी शूटिंग रेंज का रुख नहीं करना पड़ेगा। उम्मीद है कि शूटिंग रेंज तैयार होने के बाद राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता के परचम फहराने वाले खिलाड़ियों की संख्या में भी इजाफा होगा।

उप शिक्षा निदेशक (खेल) संजय अंबस्टा ने बताया कि पीडब्ल्यूडी द्वारा तैयार की जा रही यह रेंज राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं लैस होगी। शूटिंग रेंज में खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए निशाने को मापने के लिए मैन्युअल व्यवस्था के साथ-साथ इलेक्ट्रोनिक उपकरण भी लगाए जाएंगे। इससे खिलाड़ी को अपने निशाने की सटिक जानकारी मिलेगी।

शूटिंग रेंज में आठ लेन बनाई जा रही है, यानि एक समय में आठ खिलाड़ी निशाना साधने का अभ्यास कर सकेंगे। करीब एक करोड़ की लागत से तैयार हो रही इस शूटिंग रेंज में कोच भी मौजूद रहेंगे, जो खिलाड़ियों का सही मार्गदर्शन करेंगे। दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे खिलाड़ियों को यहां मुफ्त अभ्यास करने का अवसर मिलेगा।

खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए कारतूस व पिस्टल भी उपलब्ध करवाने का करेंगे प्रयास

संजय अंबस्टा ने कहा कि कोशिश रहेगी कि यहां खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए कारतूस व पिस्टल भी उपलब्ध हो। हालांकि इस पर विचार-विमर्श जारी है। इसके अलावा यहां भविष्य में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का भी योजना हो, इस दिशा में भी प्रयास किया जाएगा।

विकासपुरी स्थित खेल परिसर के प्रबंधक विजय गौड ने बताया कि खेल परिसर में निर्मित भवन में ही ये शूटिंग रेंज को तैयार किया जा रहा है। जगह का अभाव यहां एक बड़ी चुनौती है, बावजूद इसके कोशिश है कि खिलाड़ियों के लिए एक अच्छी शूटिंग रेंज तैयार हो।

दक्षिण-पश्चिमी व पश्चिमी जिले में खेल विभाग के नोडल आफिसर राजेश सहरावत ने कहा कि दिल्ली सरकारी के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में खेल भावना पैदा हो और उनका भी शूटिंग खेल की तरफ रुझान बढ़े इसके लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा। यह शूटिंग रेंज उन्हें काफी प्रेरित करेगी।

राजेश सहरावत ने बताया कि दिसंबर माह में शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने खेल परिसर का निरीक्षण करने के बाद शूटिंग रेंज तैयार करने फैसला लिया था। अभी खिलाड़ियों को तुगलाकाबाद स्थित शूटिंग रेंज का रुख करना पड़ता है, जो न सिर्फ दूर है बल्कि वहां दबाव भी अधिक है। जिसके कारण खिलाड़ी ठीक से अभ्यास नहीं कर पाते है।

दिल्ली सरकार 25 मीटर की अपनी दूसरी शूटिंग रेंज तैयार करेगी

संजय अंबस्टा ने बताया कि कालकाजी स्थित स्कूल आफ एक्सीलेंस में दिल्ली सरकार 25 मीटर की अपनी दूसरी शूटिंग रेंज तैयार करेगी। इसका डिजाइन तैयार है और करीब छह करोड़ का बजट पास हो गया है।

जल्द ही पीडब्ल्यूडी विभाग इसका टेंडर निकालेगा। खास बात यह है कि इस शूटिंग रेंज का पूर्ण रूप से नया ढांचा बनेगा, ऐसे में यहां राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं होगी। आगामी दो वर्ष के भीतर ये शूटिंग रेंज बनकर तैयार हो जाएगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : दिल्ली के सत्य निकेतन में गिरी तीन मंजिला इमारत, दो की मौत

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान की नापाक हरकत नाकामयाब, नकली करेंसी ने उड़ाई हुई थी खुफिया एजेंसियों की नींद

यह भी पढ़ें : गुरुग्राम में रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया गुजरात पुलिस का इंस्पेक्टर, जानिए कैसे फंसा जाल में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular